FLAT VS PLOT INVESTMENT (HINDI) – Hindi News Article EstateLive

Home  /  Article  /  FLAT VS PLOT INVESTMENT (HINDI) – Hindi News Article EstateLive

FLAT VS PLOT INVESTMENT (HINDI)

निवेश प्लाट में करें या फ्लैट में?

इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है Flat में या Plot में कहा निवेश करना सही है दोनों का विश्लेषण (Comparison) देखेंगे. देखेंगे की दोनों में किस तरह के return आते है और दोनों में क्या risk है.

तो चलिए compare करते है फ्लैट या प्लाट as an investment किसमे निवेश करना सही रहेगा.

  1. Flexibility:

    फ्लैट में आप अगर निवेश करते है तो आपको flexibility नही मिलती है. कुछ भी modify करने की या अपने हिसाब से कंस्ट्रक्शन करने की स्वायत्ता नही मिलती है. क्युकी आप ready-to-move प्रॉपर्टी खरीदते है तो वहा पर जैसी भी कंस्ट्रक्शन हुए है, जैसे भी interior हुए है आपको as-it-is accept करना पड़ता है. आपके पास जादा scope नही होता है changes करने का.
    प्लाट की अगर हम बात करते है, आप अपने हिसाब से कंस्ट्रक्शन कर सकते है, modify कर सकते है. क्युकी आपही का प्लाट होता है, आप अपने हिसाब से लेआउट डिजाईन कर सकते है.

  2. Returns:

    अब बात करते है returns की तो फ्लैट में काफी moderate returns आते है, हा definitely आपके FD या दुसरे investment से काफी अच्छे returns आ जाते है. और जरुरी भी नही है की हर साल आपको अच्छे returns मिलेंगे. हम बात कर रहे है 20-25 साल की जब हम एवरेज निकलते है तो आपको 8-12% के returns मिल जाते है. अलग अलग area पर निर्भर करता है, यह किसी सिटी के अन्दर कम या किसी सिटी के अन्दर जादा returns मिलते है. जहापर economic growth जादा हो रही है वह ready-to-move प्रॉपर्टी के अन्दर आरामसे 8-१२% के returns मिल जाते है. Under construction प्रॉपर्टी में अगर सही समय पर आपकी डिलीवरी हो जाती है तो आपको आपको अच्छे returns मिल सकते है. 15% तक भी returns आराम से मिल जाते है.

    अब प्लाट के returns देखते है – प्लाट के अन्दर आपको जादा return मिल जाते है. 15-20% साल के return मिल जाते है. यह पर भी हर साल मिलेंगे ऐसा नही है यह भी 20-25 साल की avarage निकाल रहे है. जैसे हम अगर स्टॉक की बात करते है, स्टॉक से अन्दर 30-40 साल के अन्दर 17% के avarage return आते है. तो stock में भी ऐसा नही है की हर साल 17% के ही return आयेंगे किसी साल यह भी होता है 25% 30% return आ जाये, किसी साल ०% तक returns आते और किसी साल तो stock निचे भी चला जाता है. यही चीज फ्लैट और प्लाट के अन्दर भी है. Real Estate मार्केट कभी down भी हो जाता है cyclical Industry  है. तो फ्लैट हो या प्लाट कभी ०% के return भी रह जाते है और किसी साल ये 20-25% के भी returns भी चले जाते है.

    तो average की हम बात करे तो फ्लैट में हमे कम returns मिलते है प्लाट के मुकाबले. प्लाट में आपको थोडासा सजग होना चाहिए, जहा पर economic corridor है वहा पर आपको अच्छे returns मिल जाते है और कोई economic backward एरिया हो वहा पर आपको बहुत कम returns मिलते है.

  3. Risk:

    बात करते है फ्लैट में risk की, ready-to-move प्रॉपर्टी के अन्दर सबसे कम risk होते है. क्युकी आपके पास बिल्डर का investment नही होता है. आप खुद अपना Due-diligence कर सकते है. लेकिन under-construction में थोडा risk बढ़ जाता है. जादा तर जो risk होता है वह delay का होता है. कंस्ट्रक्शन में देरी होती है तो बिल्डर समय पर प्रॉपर्टी hand-over नही कर पाता है. अगर आपने होम लोन लिया है तो आपको इंटरेस्ट देना पड़ता है, तो वह interest की cost आपको bear करनी पड़ती है. अगर आप कही किराये से रह रहे है तो वह किराये का भी अतिरिक्त बोज़ पड़ता है. तो यह थोडासा risk under-construction प्रॉपर्टी में होता है. अगर आप minimum risk पर जाना चाहते है तो ready-to-move प्रॉपर्टी ख़रीदे.

    प्लाट के अन्दर risk जादा होती है. वहा पर सबसे जादा risk होता है title risk का. यहा पर पता नही चलता है की title clear है की नही, प्रॉपर्टी का approval लिया है की नही. मान लीजिये कोई यह कहकर प्लाट बेच रहा है की वह residential के लिए प्लाट है और वह agricultural प्लाट बेच दे. Encroachment का भी बहुत बड़ा risk होता है, कई बार आपका ख़रीदा गया प्लाट आप रेगुलर देखने नही जाते है तो आजू बाजु वाले थोड़ी थोड़ी जगह अपने हिस्से में ले लेते है या कोई land mafia प्लाट को encroach कर सकता है.  तो ऐसे कुछ risk आप नही ले सकते है तो आप प्लाट में निवेश ना करे. तो ये सारे risk हमने एक अलगसे आर्टिकल में बताये है ओ भी पढ़ ले, तो आप risk के बारे में जादा जान पाएंगे. पढने के लिए यहाँ क्लिक करे (Advantage & Disadvantage of Buying Plot).

  4. Rental Income:

    अगर आप चाहते की आपकी जल्दी से जल्दी rental income बन जाये तो आपको फ्लैट में निवेश करना चाहिए. प्लाट में rental income नही बन पाती है, या तो आप प्लाट में कंस्ट्रक्शन करके देते है वह प्लाट + कंस्ट्रक्शन तो rental income मिल जाती है. सिर्फ प्लाट की बात करे तो हमे rental income नही मिलती है.

  5. Tax Benefit:

    टैक्स बचने की बात करे तो फ्लैट में आपको अच्छा tax benefit मिल जाता है. अगर आप home loan लेते है तो आपको उसमे भी benefit मिल जाता है. आप उसे section 80C और section 24 में इसका विवरण दे सकते है.

    प्लाट में आपको tax benefit नही मिलते है. Benefit तब ही मिलेंगे जब आप उसपर कंस्ट्रक्शन करेंगे. तो खाली प्लाट में आपको tax benefit नही मिलते है.

  6. Bank Loan:

    फ्लैट पर loan काफी आसानी से मिल जाता है और lowest interest में भी मिल जाता है. Home Loan का जो rate of interest होता है वह सबसे कम होता है. और 90% तक आपको आपके प्रॉपर्टी का loan आपको मिल जाता है. तो अगर मान लीजिये आप 50 लाख का कोई फ्लैट खरीदते है तो 45 लाख आपको लोन मिल जायेगा मात्र 5 लाख आपको जेब से देने पड़ेंगे.

    प्लाट में investment के लिए आपको आराम से लोन नही मिलता है और अगर मिलता भी है तो जादा से जादा 60-70% तक मिलता है. आपको interest rate भी जादा देना पड़ता है क्युकी प्लाट थोडीसी risky investment माना जाता है और up-front capital आपको थोडीसी जादा चाहिए होती है. मान लीजिये आप कोई प्लाट खरीदना चाह रहे है. तो आपको 50 लाख जेबसे डालने पड़ेंगे या फिर लोन भी अगर मिलता है 30 लाख तक लोन मिल सकता है फिर भी 20 लाख आपको अपने पास के निवेश करने पड़ते है. अगर आपके पास कम amount है और आप working class है तो आपको फ्लैट में निवेश करना चाहिए. और अगर आप थोडासा risk ले सकते है और better return चाहते है तो आपको प्लाट में निवेश करना चाहिए.

  7. Security:

    आखिर में हम security की बात करते है. अगर आप फ्लैट खरीदते है तो वहा पार security high होती है. वहा पर 3-tier security होती है, गार्ड्स होते है, CCTV कैमरा भी कही लगे होते है. प्लाट के निवेश में security कम होती है. कब्ज़ा या और भी दुसरे encroachment का risk रहता है. वहा आप construction भी करते है, या gate, boundary नही है तो security का risk हमेशा रहता है.

तो इन बातो का आप ख्याल रखिये, यहापर 2 पॉइंट सबसे महत्वपूर्ण निकल आते है return और risk. अगर आप risk नही लेना चाहते और moderate return चाहते है तो आप फ्लैट में निवेश करे. अगर आपको जादा returns चाहिए और आपक risk लेने के लिए तयार है तो आप प्लाट में निवेश कर सकते है.

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा या अपने कुछ सुझाव कृपया हमे कमेंट करके बता सकते है. हमसे उही जुड़े रहें, EstateLive ऐसे ही प्रॉपर्टी से सन्दर्भ में जरुरी जानकारी से अवगत करता है.

धन्यवाद्.

इस आर्टिकल को डाउनलोड करने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करे “Download”.

Comments are closed.